लॉकडाउन में घट गई जिम कारोबार की सेहत

loktantranews: करीब दो माह से भी अधिक समय से लॉकडाउन के कारण जिम का कारोबार पूरी तरह से लॉक हो गया है। सोमवार को अनलॉक होने की उम्मीद जताई जा रहे हैं। इससे आर्थिक संकट के बोझ तले दब रहे जिम कारोबार को भी बड़ी उम्मीदें हैं। मौजूदा समय में जिम व स्वीमिंग पूल में किसी प्रकार की गतिविधि पर पाबंदी है। लॉकडाउन की मार झेल रहे जिम कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। ग्रेटर नोएडा के विभिन्न बाजार, कस्बा, मॉल, सेक्टर व सोसाइटी में 100 से ज्यादा जिम हैं। इनमें से कई जिम में आधुनिक उपकरण भी हैं, जिसे बैंक ऋण पर लिया गया है। जिम बंद होने से संचालकों की खुद की कमाई पर पूरी तरह से विराम लग गया, लेकिन जिम का ‌किराया, मशीनों के लिए गए बैंक ऋण, कर्मचारियों की सैलरी, बिजली के बिल आदि के भार तले पूरी तरह से दब गए हैं। इससे उबरने के लिए जिम संचालक सोमवार से संभावित अनलॉक में छूट मिलने की उम्मीद लिए जिला प्रशासन की तरफ टकटकी लगाए हुए हैं

नॉलेज पार्क स्थित मैक्स पावर जिम संचालक जलीश ने बताया कि शहर में बॉडी बिल्डिंग के करीब दो हजार से अधिक खिलाड़ी हैं। इनमें से अधिकांश जिला, प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर जीत का झंडा फहरा कर मिस्टर यूपी, मिस्टर दिल्ली व मिस्टर इंडिया जैसे प्रतियोगिताओं में पदक जीत चुके हैं। इनके अभ्यास के लिए एक मात्र संसाधन जिम हैं। जिम बंद होने से खिलाड़ियों का अभ्यास भी पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। खिलाड़ी घर पर पूरी तरह से वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं, जिससे वह अवसाद के भी शिकार हो रहे हैं।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोग दवाईयों का सेवन कर रहे हैं। लेकिन इम्युनिटी बनाए रखने के लिए जिम व कसरत भी बेहद जरुरी है। जिम में वर्कआउट करने से कई प्रकार की बीमारियों खुद ही दूर हो जाती है। इससे इम्युनिटी को भी बढ़ावा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.