16 स्कूलों पर सरकारी ताला

Loktantranews:  देर आए दुरुस्त आये, आखिरकार जिला प्रशासन की नींद टूटी और जिले में कई वर्षों से चल रहे बिना मान्यता के स्कूलों को बंद कराया। निरीक्षण का जिम्मा स्वयं बेसिक शिक्षा अधिकारी एश्वर्य लक्ष्मी ने उठाते हुए 16 स्कूलों को बंद करा दिया है। बुधवार सुबह अचानक शासन से आए आदेश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग हरकत में आया।

इस दौरान जिले के चारों शिक्षा खंडों में कार्रवाई की गई। इन स्कूलों में लगभग 1500 बच्चे पढ़ रहे थे। स्कूलों को सख्त हिदायत दी गई है कि यदि दोबारा इन्हें खोला तो एक लाख रुपये जुर्माना लगेगा और और रिपोर्ट भी दर्ज कराई जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की जिले में बड़ी संख्या में बिना मान्यता के स्कूल चल रहे हैं। कई बार कार्रवाई के बाद भी विभागीय लापरवाही के कारण यह स्कूल दोबारा खुल जाते हैं। काफी दिनों से आ रही लगातार शिकायतों और उच्च अधिकारियों के निर्देशों के बाद भी इन पर लगाम नहीं लग पा रही थी। वहीं, शासन से लगातार इन पर कार्रवाई के लिए भी लिखा जा रहा था, लेकिन अधिकारियों की ओर से समय पर कोई कार्रवाई नहीं करने से संख्या लगातार बढ़ती जा रही थी।

अब शासन से आए आदेश के बाद बीएसए ने नोएडा (बिसरख ब्लॉक क्षेत्र) के स्कूलों का निरीक्षण किया तो मान्यता के कागजात ही नहीं मिले। कुल 16 स्कूलों पर कार्रवाई में नोएडा के 10 स्कूल शामिल रहे, जबकि एक दनकौर ब्लॉक, दो दादरी ब्लॉक और तीन स्कूल जेवर ब्लॉक के थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *