अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले कॉल सेंटर का खुलासा

टॉप स्टोरी ताजा खबरें न्यूज़

loktantranews: अमेरिकी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर ठगी करने वाले एक कॉल सेंटर का एसटीएफ और नोएडा कमिश्नरेट पुलिस ने खुलासा किया है। पुलिस की टीम ने सेक्टर 59 स्थित एक बिल्डिंग में छापेमारी कर 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से 34 मोबाइल, चार लैपटॉप, चार इंटरनेट राउटर, 22 कंप्यूटर समेत सामान बरामद किया है। गिरफ्तार आरोपी कई महीनो से अमेरिकी नागरिकों के साथ गैंग बनाकर ऑनलाइन फ्रॉड कर रहे थे।
यूपी एसटीएफ और कोतवाली सेक्टर 58 पुलिस की संयुक्त टीम ने बुधवार रात को सेक्टर 59 के डी 41 मैं एक सूचना के आधार पर छापेमारी की और यहां चल रहे एक फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा करते हुए 25 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस पूछताछ में पता चला कि ये आरोपी USA के नागरिकों को Apple, Microsoft, Amazon, Paypal, की कस्टमर केयर सर्विस प्रदान देने के लिए वर्चुअल Virtual TFN No. लिए हुए है, जिन नंबरों पर यह कॉल लैंड करवाते हैं और Eye-Beam Dialer के माध्यम से आने वाली कॉल को ये सुनते है, जिस ग्राहक को Apple, microsoft, paypal, apple से कोई असुविधा होती है तो इनके TFN No. पर Virtual कॉल करते है, ये कॉलर से उनकी शिकायत पूछते है। कॉलर/कस्टमर जिस कम्पनी के बारे में कोई असुविधा/समस्या बताता है तो ये खुद को उस कम्पनी का प्रतिनिधि बताकर पहले उन्हें अपने विश्वास में लेते और उसकी समस्या दूर करने के लिए Anydesk, Team Viewer, Ultra Viewer आदि एप्लिकेशन को माध्यम उसके सिस्टम का रिमोट एक्सेस प्राप्त कर लेते और उन्हें वास्तविक बात न बताकर उनसे अन्य समस्याओं के बारे में बात करते है और उन्हें उनकी निजी जानकारी का रिस्क, हैकर द्वारा अकाउंट हैक करना, डिवाइस असुरक्षित, फाइनेंसियल इनफार्मेशन लीक व चाईल्ड पोर्नोग्राफी इत्यादि के बारे में बताते है फिर उस समस्या को दूर करने के नाम पर कॉलर से 500-1000 डॉलर को ऑनलाइन गिफ्ट कार्ड जैसे Google pay, अमेज़न के माध्यम से ट्रांसफर करवा लेते थे व बाद मे ब्लॉकर के माध्यम से कैश करवाकर अपना हिस्सा प्राप्त कर लेता है। पुलिस मामले की जांच कर रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *